Wednesday, February 1, 2017

Innovation innovators n Marketing ....... in Hindi

"रचनात्मकता नई चीजों की सोच रही है.
आविष्कार नई बातें कर रही है. "


आविष्कार क्या है? आविष्कार ------------ बेहतर या अधिक प्रभावी उत्पादों, प्रक्रियाओं, सेवाओं, प्रौद्योगिकी, या विचार है कि आसानी से बाजार, सरकारों, और समाज के लिए उपलब्ध हैं का निर्माण है. आविष्कार नवविचार से अलग है कि नवाचार में बेहतर का उपयोग करने के लिए संदर्भित करता है और, एक परिणाम है, उपन्यास विचार या विधि के रूप में, जबकि आविष्कार विचार या खुद विधि का निर्माण करने के लिए और अधिक सीधे संदर्भित करता है. ("को बदलने के" Innovar Lat.) के बजाय एक ही बात को बेहतर कर रहे हैं आविष्कार कि नवाचार में सुधार से कुछ अलग करने की धारणा को संदर्भित करता है अलग है.

आविष्कारक्  और भावना तो कला और सामाजिक विज्ञान के रूप में के रूप में अच्छी तरह से इंजीनियरिंग या चिकित्सा से आ सकता है --------------. यह नए उत्पादों या सेवाओं के आकार ले जा सकते हैं, नए उद्यम, उद्यम समर्थित से शुरू गैर लाभ को लेकर है, के रूप में के रूप में अच्छी तरह से नए संगठनात्मक मॉडल. आविष्कार किसी भी पूर्वाग्रहको तोडना या उन्नत करने का  दृष्टिकोण या उन्नति है कि जिस तरह से हम रहते हैं, काम करते हैं, और खेलने में परिवर्तन हो सकता है.


आप केवल अगर आप को सफलतापूर्वक मौजूदा सबसे अच्छा अभ्यास को चुनौती देने के लिए नया कर सकते हैं. यह प्रश्न पूछ "क्यों नहीं?" क्यों नहीं आप कुछ कर सकते हैं शुरू होता है? माना जाता है कि कुछ गलत क्यों है? अपनी भूमिका के आधार पर इन सवालों भिन्न हो सकते हैं. उदाहरण के लिए: टूथब्रश से क्यों नहीं निकाल  सकते हैं - टूथपेस्ट?



समस्या सोच कौशल और सोच प्रक्रियाओं को सुलझाने, कार्यशाला में स्कूल के रूप में के रूप में अच्छी तरह से शिक्षकों को छात्रों का समर्थन करने के लिए एक अनुभवात्मक विधि के माध्यम से मानव सोचा प्रक्रिया को समझने और उन्हें के.जी. की बारहवीं ग्रेड स्कूल के बच्चों के लिए प्रासंगिक कौशल सोच और सोच प्रक्रियाओं की मूल बातें करने के लिए शुरू किया.
यह परे दिनचर्या के बारे में धक्का है और नए दृष्टिकोण की कोशिश कर रहा है.
इसके बारे में क्यों पूछ रहा है इसके बारे में को साकार है कि आम तौर पर वहाँ एक अच्छा कारण क्यों नहीं है, लेकिन यह भी.
एक व्यापार के नजरिए से यह लाभ और नुकसान और कानूनी और नैतिक मुद्दों पर विचार का मतलब है.
अवचेतन मन जैसे अहा क्षणों की दिशा में एक प्रमुख ड्राइवर हो सकता है.
होश में जागरूकता मानसिक गतिविधि के बाहर जारी है जो विचार क्यों अक्सर देनिक स्वप्न  के माध्यम से हमारे पास आते हैं, या एक अच्छी रात की नींद के बाद है.
अधिकांश विचारों को कुछ और है कि अपने ज्ञान के आधार के भीतर मौजूद है के तथ्य यह संशोधनों में हैं.
कल्पना, बुद्धि, और मौजूदा ज्ञान का उपयोग करके आप अपने मन में एक नया विचार या विचार के रूप में कर सकते हैं.
यह अपने बौद्धिक व्यक्तित्व का हिस्सा है और हर रोज स्थितियों के लिए लागू किया जा सकता है.
आपके रचनात्मक सोच की क्षमता तीन मानव सोचा प्रसंस्करण कार्यों के आसपास बनाया गया है:
1. रणनीति: कैसे आप को संगठित और अपने सोचा प्रक्रियाओं की योजना है. विचार और विचारों और भविष्य में किसी भी स्थिति या समस्या के आधार पर योजनाओं का मूल्यांकन.
2. नॉलेज बेस: अपने विषयों और समस्या डोमेन के एक समूह पर प्राप्त जानकारी. आप इस जानकारी पर आकर्षित करने में समस्याओं को हल करने के लिए या स्थितियों के लिए नई सोच के जोड़ करने में सक्षम हो.
3. प्रेरणा और अपना रवैया: ऐसे कारकों अक्सर अपने व्यक्तित्व, ऊर्जा स्तर, दृढ़ता और अपने आत्म विश्वास जो बारी में अनुभव और बातचीत का एक जीवन भर से प्राप्त कर रहे हैं के द्वारा संचालित कर रहे हैं. प्रेरणा और रवैया फैसलों और दिशा है कि आप में आदेश लेने के लिए एक वांछित परिणाम पाने को प्रभावित करता है.
रचनात्मक सोच संसृत सोच और अलग सोच से प्रेरित है और हर निर्णय है कि आप एक खास दिन में इन दोनों घटकों के शामिल है.
वृद्धिशील नवाचार जबकि कट्टरपंथी नवाचार मौजूदा बाजार पूरी तरह से दुनिया के लिए कुछ नया उपलब्ध कराने के द्वारा क्या वर्तमान में अस्तित्व में सुधार के द्वारा मौजूदा उत्पादों, प्रक्रियाओं या प्रौद्योगिकियों कारनामे.



पेटेंट बौद्धिक संपदा का एक रूप है. यह अनन्य एक संप्रभु राज्य द्वारा एक या एक आविष्कार के सार्वजनिक प्रकटीकरण के लिए विदेशी मुद्रा में एक सीमित समयावधि के लिए उनके समनुदेशिती आविष्कारक दी अधिकारों का एक सेट के होते हैं. और विशेष अधिकारों की हद तक के लिए प्रक्रिया देशों के बीच व्यापक रूप से राष्ट्रीय कानूनों और अंतरराष्ट्रीय समझौतों के अनुसार बदलती हैं. आमतौर पर, तथापि, एक पेटेंट आवेदन एक या एक से अधिक आविष्कार जो नवीनता और गैर - प्रत्यक्षता जैसे प्रासंगिक पेटेंट आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए परिभाषित दावों को शामिल करना चाहिए.अधिकांश देशों में एक पेटेंटवाला विशेष अधिकार प्रदान करने के लिए बना रही है, का उपयोग कर, बिक्री, या अनुमति के बिना पेटेंट आविष्कार वितरण से दूसरों को रोकने का अधिकार है.
विश्व व्यापार संगठन के व्यापार से संबंधित बौद्धिक संपदा अधिकार के पहलुओं पर समझौते (डब्ल्यूटीओ) के तहत पेटेंट विश्व व्यापार संगठन के सदस्य राज्यों में उपलब्ध किसी भी आविष्कार के लिए होना चाहिए प्रौद्योगिकी के सभी क्षेत्रों में, और उपलब्ध संरक्षण की अवधि कम से कम बीस साल का एक होना चाहिए . कई देशों में, कुछ विषय क्षेत्रों में व्यापार के तरीकों और कंप्यूटर प्रोग्राम के रूप में पेटेंट से बाहर रखा गया है.

पहले, देखने के लिए अगर अपने विचार उत्तीर्ण की जाँच करें.
दूसरा, पेटेंट प्रक्रिया की मूल बातें जानने के लिए.
अगले, सभी पिछले सार्वजनिक खुलासे कि अपने आविष्कार की चिंता के लिए एक खोज करते हैं.इन सार्वजनिक खुलासे पूर्व कला कहा जाता है.

पूर्व कला अपने आविष्कार से संबंधित किसी भी पेटेंट, अपने आविष्कार के बारे में किसी भी प्रकाशित लेख, और किसी भी सार्वजनिक प्रदर्शनों में शामिल हैं. यह निर्धारित करता है कि अगर आपके विचार से पहले या सार्वजनिक रूप से यह unpatentable खुलासा पेटेंट दिया गया है.
एक पंजीकृत पेटेंट वकील या एजेंट के लिए पूर्व कला के लिए एक पेटेंट खोज, और का एक बड़ा हिस्सा है कि अमेरिका और विदेशी पेटेंट है कि अपने आविष्कार के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए खोज रहा है करने के लिए किराए पर लिया जा सकता है. एक आवेदन के बाद दायर की है, यूएसपीटीओ सरकारी परीक्षा की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में अपने स्वयं के पेटेंट खोज का संचालन करेंगे.

अन्वेषक जो विचार है या इस प्रकार है कि आइडिया लागू करता कौन है? लागू करने के लिए विचार - एक अन्वेषक है - अगर कुछ लोगों को शामिल तो वे भी प्रर्वतक के रूप में जोड़ने के लिए किया जा सकता है!

अन्य: एक विघटनकारी नवाचार एक नवीनता है कि एक नए बाजार और मूल्य नेटवर्क बनाने में मदद करता है, और अंततः पर चला जाता है एक मौजूदा बाजार मूल्य और नेटवर्क (पर कुछ साल या दशकों) को बाधित करने के लिए, एक पहले प्रौद्योगिकी अवधि नवाचारों कि तरीके है कि बाजार की उम्मीद नहीं है आम तौर पर नए बाजार में उपभोक्ताओं के अलग सेट के लिए डिजाइन द्वारा उत्पाद या सेवा में सुधार का वर्णन करने के लिए व्यापार और प्रौद्योगिकी साहित्य में और बाद में मौजूदा बाजार में कीमतों को कम करने के द्वारा प्रयोग किया जाता है .
विघटनकारी नवाचार के विपरीत, एक बनाए रखने के नवाचार नए बाजारों या मूल्य नेटवर्क नहीं बना करता है, लेकिन न केवल बेहतर मूल्य के साथ मौजूदा वालों को विकसित, फर्मों के भीतर एक दूसरे को बनाए रखने के सुधार के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अनुमति देता है. कायम रखना नवाचारों हो सकता है !
शब्द "विघटनकारी प्रौद्योगिकी" व्यापक रूप से किया गया है "विघटनकारी नवाचार" के पर्याय के रूप में प्रयोग किया जाता है, लेकिन बाद अब पसंद किया जाता है, क्योंकि बाजार में विघटन करने के लिए आमतौर पर एक समारोह में अपने बदलते आवेदन की बल्कि प्रौद्योगिकी के ही नहीं होना पाया गया है. कायम रखना नवाचारों को आम तौर पर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचारों, जबकि विघटनकारी नवाचारों पूरे बाजार को बदलने के लिए. उदाहरण के लिए, ऑटोमोबाइल एक क्रांतिकारी तकनीकी नवाचार था, लेकिन यह एक विघटनकारी नवाचार नहीं था, क्योंकि जल्दी ऑटोमोबाइल महंगी लक्जरी आइटम कि घोड़ा वाहनों के लिए बाजार बाधित नहीं किया था, परिवहन के लिए अनिवार्य रूप से बाजार में कम कीमत फोर्ड मॉडल टी के कैरियर की शुरुआत तक बरकरार 1908 में बने रहे. ऑटोमोबाइल बड़े पैमाने पर उत्पादन एक विघटनकारी नवाचार था, क्योंकि यह परिवहन बाजार बदल गया. ऑटोमोबाइल, स्वयं के द्वारा नहीं था..............


पेटेंट क्या है? पेटेंट ------------------, एक कानूनी दस्तावेज़ सरकार द्वारा दी गई एक आविष्कारक अनन्य बनाने के लिए, का उपयोग करने के लिए, और साल के एक निर्धारित संख्या के लिए एक आविष्कार को बेचने का अधिकार दे रही है. पेटेंट भी पहले से आविष्कार वस्तुओं पर महत्वपूर्ण सुधार के लिए उपलब्ध हैं.
पेटेंट प्रणाली का लक्ष्य अन्वेषकों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें देने के विशेष अधिकारों के लिए उनके आविष्कार से लाभ द्वारा प्रौद्योगिकी के राज्य अग्रिम है. किताबें, फिल्में, और कला का काम करता है, नहीं पेटेंट कर सकते हैं, लेकिन सुरक्षा के कॉपीराइट के कानून के तहत इस तरह के आइटम के लिए उपलब्ध है. पेटेंट कानून बड़ा कानूनी बौद्धिक संपदा है, जो भी ट्रेडमार्क और कॉपीराइट कानून के रूप में जाना जाता है क्षेत्र की एक शाखा है.
पेटेंट कानून केन्द्रों नवीनता और आविष्कारशील कदम (या प्रत्यक्षता की कमी) की अवधारणा दौर.सही है जो वे समझौते के लिए पेटेंट की अवधि के लिए आविष्कार का उपयोग करने से सभी है, लेकिन दूसरों को न सिर्फ एक ही विचार की भी स्वतंत्र devisors imitators को रोकने के लिए है. पेटेंट की विशेष क्षमता के हिसाब से है कि यह अपने उत्पाद और सेवाओं में आविष्कार के किसी भी रूप को शामिल करने से दूसरों को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. पेटेंट इस प्रकार अपने प्रतियोगियों के लिए गंभीर कठिनाइयों का बन गया है. यह है क्यों पेटेंट सभी औद्योगिक सुधार के लिए आसानी से उपलब्ध है, लेकिन न केवल क्या कर रहे हैं एक patentable आविष्कार के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए न्याय किया है.
क्या patentable है?
एक पेटेंट के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आविष्कार तीन बुनियादी परीक्षण को पूरा करना होगा.सबसे पहले, यह उपन्यास हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आविष्कार नहीं किया
पहले से मौजूद हैं. दूसरा, आविष्कार गैर स्पष्ट होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि आविष्कार मौजूदा प्रौद्योगिकी के लिए एक महत्वपूर्ण सुधार होना चाहिए. पहले से ज्ञात उपकरणों में साधारण परिवर्तन एक patentable आविष्कार शामिल नहीं है. अंत में, प्रस्तावित आविष्कार उपयोगी होना चाहिए.कानूनी विशेषज्ञों सामान्यतः इस व्याख्या का मतलब है कि कोई पेटेंट हो जाएगा
आविष्कार है कि केवल एक अवैध या अनैतिक उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है के लिए दी गई है.
खोजों के कुछ प्रकार patentable नहीं हैं. कोई भी प्रकृति के एक कानून या एक वैज्ञानिक सिद्धांत पर एक पेटेंट प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर वह या वह पहले यह पता चलता है एक है. उदाहरण के लिए, आइजैक न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण के नियमों पर एक पेटेंट नहीं प्राप्त किया है, सकता है और अल्बर्ट आइंस्टीन के सापेक्षता के लिए अपने सूत्र का पेटेंट नहीं कराया जा सकता है, E = mc2.
यूरोपीय पेटेंट कन्वेंशन (ईपीसी) के कानून के तहत, पेटेंट ही आविष्कार जो औद्योगिक आवेदन, जो नए हैं और जो एक आविष्कारशील कदम शामिल करने में सक्षम हैं के लिए दिया जाता है. एक आविष्कार एक तकनीकी समस्या को हल करने के लिए एक विचार के व्यावहारिक कार्यान्वयन के लिए एक प्रस्ताव के रूप में परिभाषित किया जा सकता है. एक आविष्कार औद्योगिक आवेदन करने में सक्षम है अगर यह या बनाया जा सकता है उद्योग के किसी भी प्रकार में इस्तेमाल किया सहित कृषि, के रूप में विशुद्ध रूप से बौद्धिक या सौंदर्य गतिविधि से अलग,.
एक आविष्कार के लिए नया हो अगर, दाखिल करने की तारीख से पहले या प्राथमिकता ही आविष्कार के लिए एक पहले आवेदन से आवेदन करने के लिए दी दिनांक, यह पहले से ही किसी भी रूप में (लिखित, मौखिक या के माध्यम से जनता के लिए नहीं जाना जाता था कहा जाता है ) का उपयोग करने के लिए, यह कला के राज्य का हिस्सा यानी फार्म नहीं था. एक आविष्कार करने के लिए एक आविष्कारशील कदम शामिल अगर, क्या पहले से ही जनता के लिए जाना जाता है के प्रकाश में, यह एक तथाकथित कुशल व्यक्ति, अच्छा ज्ञान और क्षेत्र के अनुभव के साथ यानी किसी के लिए स्पष्ट नहीं है कहा जाता है.
भारतीय पेटेंट कानून के तहत एक पेटेंट एक आविष्कार है जो नए और उपयोगी है के लिए ही प्राप्त किया जा सकता है. आविष्कार एक मशीन, लेख, या निर्माण, या एक लेख के निर्माण की प्रक्रिया के द्वारा उत्पादित पदार्थ से संबंधित होना चाहिए. पेटेंट भी एक लेख या निर्माण की एक प्रक्रिया के एक सुधार के लिए प्राप्त किया जा सकता है. दवा या नशीली दवाओं और रसायनों के कुछ वर्गों के संबंध में कोई पदार्थ ही यहां तक ​​कि अगर नई पेटेंट के लिए दी जाती है, लेकिन निर्माण की एक प्रक्रिया है और
पदार्थ patentable है. एक पेटेंट के लिए आवेदन सच हो सकता है और पहली आविष्कारक या व्यक्ति जो उसे खिताब प्राप्त किया गया है, सही लिए एक पेटेंट आबंटित होने के लिए आवेदन करना चाहिए.


मैं अपने विचार पेटेंट?

अन्वेषक जो विचार है या इस प्रकार है कि आइडिया लागू करता कौन है? को बदलने के लिए जिस तरह से हम रहते हैं, काम करते हैं, खेलते हैं.
प्रभाव में विचारों को बारी.
एक प्रर्वतक बन जाते हैं.
हम मानते हैं कि छात्रों को अगली पीढ़ी नवीन आविष्कारों हो सकता है जब वे अभ्यास में अपने विचारों को रखा सीखना होगा.
हमें विश्वास है कि नवीनता सबसे अच्छा दूरदर्शी सोच के माध्यम से और अनुभव, अंतःविषय सहयोग हाथों पर पढ़ाया जा रहा है, और जोखिम लेने.
हम कक्षा और कार्यशालाओं, coursework और सलाह, परीक्षण और त्रुटि के बीच संतुलन कायम करने में विश्वास करते हैं.
काटने बढ़त कार्यक्रम और पाठ्यक्रम, गतिविधियों, और कई विषयों में कार्यशालाओं के लिए नवाचार को बढ़ावा भीतर विकसित किया है. इसके अलावा, हम विकसित किया है और व्याख्यानों और कार्यशालाओं छात्र नवीन आविष्कारों के रूप में के रूप में अच्छी तरह से छात्र समूहों की मदद करने के लिए अपने विचारों का आदान प्रदान करने के उद्देश्य से की पहचान.

हम अधिक पाठ्यक्रम के विकास की प्रक्रिया में अभी भी कर रहे हैं, कृपया रहने tuned.
 
.................

वहाँ अक्सर (नई चीजें वास्तव में होता करने की क्षमता) नवाचार और रचनात्मकता (मूल विचार है / कुछ करने का एक अलग तरह से देखते हैं की क्षमता) के बीच भ्रम की स्थिति हो जाता है.
रचनात्मकता की सोच रही है, नवाचार कार्यान्वयन है.
अपने काम के दिन के लिए दिन के जीवन में नए होने के नाते उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए एक निश्चित तरीका है और एक फास्ट ट्रैक आगे पर अपने कैरियर को बढ़ावा देने. स्थिति que के साथ जारी रखने के लिए एक सुरक्षित विकल्प की तरह लगता है, लेकिन लंबे समय में यह बाहर बारी के लिए वहाँ बाहर हो रही है और नई चीजों की कोशिश या नए उत्पादों, दृष्टिकोण, प्रक्रियाओं या सेवाओं बनाने की तुलना में अधिक जोखिम भरा हो जाएगा. यदि आप परिवर्तन नहीं करते हैं तो आप यकीन है कि किसी और है कि किसी और जल्द ही कर सकते हैं अपने आविष्कार प्रयासों के माध्यम से आगे ले जा सकता है.
/ नवाचार और रचनात्मकता के लिए एक और अच्छा कारण है कि लोगों को अक्सर अपने तत्व में जब रचनात्मक या रचनात्मक विचारों को लागू करने जा रहा है. समय से मक्खियों, आप की तरह वहाँ दिन में पर्याप्त समय नहीं लगेगा, आप ऊर्जा के विशाल मात्रा है और तुम बिस्तर से बाहर कूद सुबह में क्रम में करने के लिए अपने आविष्कार परियोजना पर काम करने के लिए प्राप्त होगा.
हमारी आशा है कि आप इस साइट को अधिक रचनात्मक होने में सहायता और आप नवाचार प्रक्रिया के अधिक समझ पाने में मदद कर सकते हैं.





यदि एक से अधिक व्यक्ति एक नवाचार पर काम करता है, जो प्रर्वतक है? ------------- सब कर रहे हैं!


वहाँ किसी विशेष शिक्षा एक प्रर्वतक होना आवश्यक है? ---------- नहीं!




           आविष्कार सोच क्या है?
 
आविष्कार सोच के बारे में सोच रहा है कि आप क्या देख सकते से परे चला जाता है. यह कल्पनाशील है.यह स्पष्ट परे देखने की क्षमता है. यह रचनात्मक है और यह अलग है. एक आविष्कार
विचारक साधारण कुछ को देखो और असाधारण अन्वेषकों, लोगों, espialey धारावाहिक नवीन आविष्कारों के एक विशेष समूह कर सकते हैं. वे परवाह नहीं है दूसरों को क्या लगता है. वे सब उनके विचारों के बारे में है और कमाल की बात है कि लोगों की मदद या जीवन के रास्ते बदल जाएगा बनाने हैं. अन्वेषकों के बिना हम मुसीबत का एक बहुत में होगा. यह आविष्कार कि हमें बातें हम हर रोज इस्तेमाल में लाया है कागज पिन से लैपटॉप या टैब है. आविष्कार हमारे रोजमर्रा के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं.
 
आविष्कार सोच एक उपहार है. स्पष्ट परे जाने के लिए सक्षम होने के नाते कुछ नहीं है
हर कोई कर सकता है. कुछ लोगों को स्वाभाविक रूप से इस उपहार के साथ पैदा होते हैं, जबकि दूसरों को अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए बॉक्स के बाहर सोचने के लिए सक्षम होने के लिए काम करना है. कई गंभीर अन्वेषकों बार एक बिट तितर बितर मान रहे हैं, लेकिन सिर्फ यह है कि क्योंकि वे अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि वे के बारे में सब कुछ भूल जाते हैं. यह हो सकता है क्योंकि वे पागल या पागल नहीं है. आविष्कार सोच एक उच्च संरचित प्रक्रिया नहीं है. वहाँ यह करने के लिए कोई नियम नहीं है, वास्तव में कर रहे हैं.
 
अधिकांश नवाचार अव्यवस्था और गड़बड़ी से आता है, कई लोगों को मिथक है कि नवीनता महंगा है और प्रौद्योगिकी शामिल है विश्वास करते हैं. यह संभव है, आज की उच्च तकनीक की दुनिया में भी, आविष्कार विचार है कि प्रौद्योगिकी की आवश्यकता नहीं है. सबसे अच्छा आविष्कार की कोई तकनीक शामिल है. वे सरल कर रहे हैं और वे काम करते हैं. आप अपने निपटान में वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की एक टीम है जीवन के लिए आविष्कार विचारों को लाने की जरूरत नहीं है.
 
बस याद है आप एक आविष्कार विचारक बनने के लिए कुंजी पकड़. तुम अपने मन को बहुत कुछ करने की अनुमति के लिए कुंजी पकड़ो.

अगस्त्य
 








क्या तुमने कभी सुपर रचनात्मक या आविष्कार लोगों को देखा है, और महसूस किया कि वे विशेष उपहार के साथ ही धन्य प्राणी हैं? क्या आपने महसूस किया है कि आप के रूप में भाग्यशाली नहीं हैं?मैं इस तरह से महसूस करने के लिए इस्तेमाल किया. मैं जब से सीखा है कि रचनात्मकता बुद्धि से मनोविज्ञान के बारे में अधिक है, और वहाँ रचनात्मक किया जा रहा है के लिए कोई रहस्य हैं. वास्तव में, वहाँ कोई अधिक रचनात्मक किया जा रहा है ", तो आप पहले से ही एक रचनात्मक किया जा रहा हैं जैसी कोई चीज नहीं है.
मुझे यकीन है कि हम सभी क्षणों से संबंधित हैं जब हम फंस हमारी अपनी रचनात्मकता में नल की कोशिश कर महसूस किया जा सकता है. क्या आप जानते हैं कि इस ब्लॉक केवल काम पर अपने मन है? अपने मन मान्यताओं, आत्म लगाया बाधाओं और खुद को सीमित संकोच के सभी प्रकार पैदा कर रही है. मैंने पाया है कि हम सिर्फ क्षण में जा रहा द्वारा इन मान्यताओं को दूर कर सकते हैं, कर रही शुरू, और सोच को रोकने के.


1. हठ - आविष्कार सिर्फ महान विचारों से अधिक शामिल है. हम विश्वास, कठिन काम करने की जरूरत है और अंतिम परिणाम के लिए एक लेजर तेज ध्यान के लिए हमारी दृष्टि के लिए बाधाओं का सामना करने में persisting रखना. हम विस्मय में एक रचनात्मक विचार के अंत परिणाम को देखने के लिए जाते हैं, लेकिन क्या हम कार्रवाई, कड़ी मेहनत और दृश्य के पीछे दृढ़ता दृष्टि एक वास्तविकता बनाने नहीं दिख रहा है.
"आविष्कार 1% प्रेरणा, 99% पसीना"
थॉमस ए एडीसन
2. निकालें स्व - सीमित संकोच - निषेध के जादू के तहत, हम सीमित और अटक लग रहा है. हम मान्यताओं और प्रतिबंध हटाने से इन मन बनाया बाधाओं से खुद को मुक्त करने की जरूरत है. यह है कि हम क्या उल्लेख है जब हम कहते हैं "बॉक्स से बाहर लगता है. विश्वासों सीमित सेटिंग के बिना खुद को प्रोत्साहित करने के लिए नए विचारों और समाधान के लिए खुला हो. याद रखें, नवाचार बुद्धि से मनोविज्ञान के बारे में अधिक है.
3. जोखिम लेते हैं, गलतियाँ - मेरा मानना ​​है कि कारण है कि हम आत्म लगाया निषेध बनाने की है कि हिस्सा विफलता के डर की वजह से है. उम्मीद है कि कुछ विचारों को सीखने की प्रक्रिया में विफल हो जाएगा. प्रोटोटाइप अक्सर गठन उन लोगों पर बाहर का परीक्षण करने के लिए, प्रतिक्रिया इकट्ठा, और वृद्धिशील परिवर्तन करना. बल्कि विफलताओं के रूप में गलतियों के इलाज से प्रयोग के रूप में उनमें से लगता है. "प्रयोग की उम्मीद करने के लिए जानबूझकर कुछ जानने के लिए विफलता है." (स्कॉट Berkun). विफलताओं के लिए अपने आप को दंडित करने के बजाय, उन्हें स्वीकार करते हैं, तो आपके newfound ज्ञान लेने और यह सबसे अच्छा समाधान खोजने की दिशा में डाल दिया. सबसे अच्छा परिणाम के उत्पादन के अपने लक्ष्य के लिए रहते हैं, लेकिन हम समझते हैं आप जिस तरह से अपने साथ बाधाओं हिट हो सकता है.
"मैं असफल नहीं है. मैं सिर्फ 10,000 तरीके कि काम नहीं करेगा पाया है. "
थॉमस ए एडीसन
4. Escape - हमारे पर्यावरण करता है और प्रभाव कैसे हम महसूस करते हैं. अधिक आराम और शांत हम आंतरिक रूप से, अधिक ग्रहणशील हम हमारे बह रचनात्मकता में नल हैं. यह है क्यों विचारों बौछार में कभी कभी हमारे पास आते हैं या जब हम अकेले हैं. हम में से प्रत्येक हमारे रचनात्मक ऊर्जा का उपयोग करने के लिए अलग से चलाता है. मैं अपने खाने की मेज पर चाय का एक कप गर्म के साथ बैठने से 'रचनात्मक' क्षेत्र में जाओ, और मेरे शोर रद्द headphones. कई महान विचारकों लंबी सैर पर जाने के लिए उन्हें समस्याओं को हल करने में मदद करते हैं. प्रयोग और पाते हैं क्या आप के लिए काम करता है.
5. बातें लिखने के नीचे - कई नवीन आविष्कारों और रचनात्मक लोगों को एक पत्रिका रखने के लिए विचारों और विचारों को संक्षेप में लिख. कुछ एक स्केच बुक, स्क्रैप बुक बाद यह नोट, ढीले कागज रखने. वे सब एक के लिए अपने विचारों पर कब्जा करने के लिए, कागज पर लगता है, उनके संकोच छोड़ देता है और रचनात्मक प्रक्रिया शुरू करने का तरीका है. लियोनार्डो दा विंसी की प्रसिद्ध notebookwas 30.8 मिलियन डॉलर के लिए बिल गेट्स द्वारा खरीदा.



6. पैटर्न खोजने और युग्म बनाएँ - दूसरे के विचारों से विचार आते हैं. क्या आप जानते हैं कि एडीसन 1 एक जो प्रकाश बल्ब का आविष्कार के साथ आया नहीं था? वह एक गिलास बल्ब के अंदर एक व्यावहारिक कार्बन फिलामेंट, कि प्रकाश बल्ब पिछले अब बनाने के लिए पहली बार था. आप नए विचारों के लिए अपने जोखिम को बढ़ाने के लिए, पैटर्न के लिए देखो और देखो कि कैसे आप विचारों गठबंधन मौजूदा समाधान पर सुधार कर सकते हैं कर सकते हैं.
7. जिज्ञासा - कई नवीन आविष्कारों बस उत्सुक लोग हैं, जो जिज्ञासु हैं, और समस्याओं को हल करने के लिए. चीजों को अलग तरीके से देखकर अभ्यास. उदाहरण के लिए, जब एक समस्या का समाधान देखकर, खुद से पूछते हैं, "ऐसा करने के लिए कुछ वैकल्पिक तरीके क्या हैं?". सवालों की एक बहुत से पूछो और मानदंडों या मौजूदा तरीकों को चुनौती.


 
कानूनी नोटिस:
 
पाठकों के लिए अपने व्यक्तिगत के बारे में खुद के फैसले पर जवाब के लिए आगाह कर रहे हैं
हालात को तदनुसार कार्य करने के लिए. यह काम कानूनी, व्यवसाय लेखांकन, या वित्तीय सलाह के एक स्रोत के रूप में इस्तेमाल के लिए इरादा नहीं है. सभी पाठकों के लिए कानूनी, व्यापार, लेखांकन, और वित्त क्षेत्र में सक्षम पेशेवरों की सेवाएं लेने की सलाह दी जाती है..